Weekly Top Topic: Israel- UAE Peace Agreement in hindi | rasnotes.com

Weekly Top Topic: Israel- UAE Peace Agreement  in hindi | rasnotes.com


वीकली टॉप टॉपिक: इज़राइल-यूएई समझौता

हाल ही में ही संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल में राजनयिक सम्बन्ध स्थापित करने को लेकर समझौता हुआ है। इस समझौते को अब्राहम अकॉर्ड नाम दिया गया है। यूएई तीसरा अरब देश है जिसने इजरायल के साथ इस तरह का समझौता किया है। इससे पहले मिस्र ने 1979 में तथा जॉर्डन ने  1994 में इस तरह के शांति समझौते किये हैं। 

इस समझौते के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के साथ ही दोनों देशों के बीच सीधी हवाई सेवा, सुरक्षा, दूरसंचार, पर्यटन और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सहयोगी सौदे होंगे।

इस समझौते के तरह इजरायल ने वेस्ट बैंक के अधिग्रहण के फिलहाल रोक दिया है। वेस्ट बैंक फिलिस्तीन और इजरायल के बीच विवाद की प्रमुख जगह है।

फिलिस्तीन की वास्तविक राजधानी रामल्लाह इसी क्षेत्र में स्थित है। इस क्षेत्र को इजरायल ने 1967 में हुए छह दिवसीय अरब इजरायल युद्ध के दौरान अपने कब्जे में ​ले लिया था। 

इसके अलावा इस सिक्स डे वॉर में इजरायल ने गोलन हाइट्स, सिनाई द्वीप और पूर्वी येरूशलम पर भी अधिकार कर लिया। इस लड़ाई में इजरायल ​के खिलाफ मिस्र, जॉर्डन, इराक और सीरिया ने हिस्सा लिया था।

इस युद्ध में हार के बाद अरब देशों ने खार्तूम सम्मेलन में तीन ना यानी थ्री नोज के प्रस्ताव को पास किया। जिसका मतलब था नो पीस विद् इजरायल, नो रिकॉगनिशन विद् इजरायल और नो नेगोसिएशन विद् इजरायल था। इस नये समझौते थे इस प्रस्ताव को यूएई ने पीछे छोड़​ दिया है। 

इस समझौते का सबसे ज्यादा प्रभाव फिलिस्तीन पर पड़ेगा, जिसकी स्थिति इसके बाद अपेक्षाकृत कमजोर पड़ी है। उसके राजनीतिक संगठन हमास ने इस समझौते का पुरजोर विरोध किया है। इस समझौते से इजरायल की मध्यपूर्व एशिया में स्थिति और मजबूत हुई है। यूएई पहला खाड़ी देश है जिसका समर्थन इजरायल को मिला है। इससे खाड़ी क्षेत्र के अन्य देशों के लिये समझौते की राह खुली है।

इस समझौते में अमेरिका ने मध्यस्थ की भूमिका का निर्वाह किया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की उपलब्धियों में शुमार किया जाता है।

महत्वपूर्ण बिन्दु:

इसके अतिरिक्त इस शांति समझौते के अलावा इजरायल और मध्यपूर्व में संघर्ष के कारणों, उनके इतिहास और उससे जुड़े प्रमुख लोगों के बारे में  इस ​टॉपिक से निश्चित रूप से आगामी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाएंगे। इस टॉपिक की गहन तैयारी करने के लिये इन विषयों के इतिहास को जानना बहुत जरूरी है। हम इसके लिये आपको एक लिंक दे रहे है। इस लिंक पर लिखे गये लेख का मूल्यांकन हमारी टीम द्वारा कर लिया गया है। इस लेख के तथ्य आपके काम आ सकते है। 

इजरायल—फिलिस्तीन संघर्ष का इतिहास और कारण

कौनसी परीक्षाओं में है उपयोगी: 

सिविल सेवा परीक्षा- IAS Pre (4 अक्टूबर), सीडीएस परीक्षा CDS exam (8 नवम्बर), एनडीए NDA Exam (6 सितम्बर), सीएपीएफ CAPF Exam (20 दिसम्बर), एएससी सीजीएल टीयर-2 SSC CGL Tier-2, एसएससी सीएचएसएल SSC CHSL, एसएससी एसआई SSC ASI और ट्रांसलेटर परीक्षा, यूजीसी नेट UGC NET 


**सभी तिथियां संभावित है और इनमें बदलाव हो सकता है।

करेंट अफेयर्स सामान्य ज्ञान:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top