Rajasthan Current affairs 02 January 2020 pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

02 January 2020 Current GK

107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है?

107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन बेंगलुरू के कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में किया जा रहा है। इस कांग्रेस में आई स्टेम पोर्टल भी लांच किया जायेगा। इस साल विज्ञान कांग्रेस की थीम ‘विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीः ग्रामीण विकास’ रखी गई है। इस आयोजन के लिये एक मोबाइल एप भी बनाया गया है।


राजस्थान में पहला जैविक गांव बनाया जा रहा है?

जयपुर के नजदीक स्थित दादिया गांव को राजस्थान का पहला जैविक गांव बनाया जा रहा है। इस गांव को जैविक गांव में तब्दील करने के लिये यहां आर्गेनिक हट काॅन्सेप्ट पर काम किया जायेगा। इन जैविक झोपड़ियों पर गोबर का लेप लगाया जाएगा और इनकी छतों पर जैविक खाद की सहायता से सब्जियों का उत्पादन किया जायेगा।

आस्ट्रेलिया के किस राज्य ने आग की वजह से इमरजेंसी घोषित की है?

आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स ने जंगल में लगी आग की वजह से स्टेट इमरजेंसी घोषित कर दी है। आस्ट्रेलिया का यह इलाका अपने पर्यटन के लिये जाना जाता है। सेना के सहयोग से हजारों पर्यटकों को निकाला जा रहा है। इस आग से सबसे ज्यादा क्षति क्वाला नाम के जीव को हुई है जो आस्ट्रेलिया के इस हिस्से में बहुतायत में पाया जाता है।

श्री श्री शिवकुमार स्वामीजी स्मारक संग्रहालय का निर्माण कहां किया जा रहा है?

लिंगायत समुदाय के प्रमुख संतों में से एक श्री श्री शिवकुमार स्वामीजी के स्मारक संग्रहालय का निर्माण कर्नाटक के तुमकुर में श्री सिद्धगंगा मठ में किया जा रहा है। इस संग्रहालय में स्वामीजी के जीवन से जुड़ी प्रमुख घटनाओं और उनके कार्यों को प्रदर्शित किया जायेगा। 

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top