Current Affairs GK Weekly September 2020 (07-13 September) in hindi pdf | rasnotes.com

 

Current Affairs GK Weekly September 2020 (07-13 September) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs Current affairs in hindi pdf September 2020 Current GKविशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स सितम्बर, 2020 (07 से 13 सितम्बर, 2020)

ब्रिक्स खेल 2021 की मेजबानी किस देश को सौंपी गई है?

2021 में होने वाले ब्रिक्स खेलों के आयोजन का जिम्मा भारत को सौंपा गया है। ब्रिक्स देश जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल है के खेल मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह फैसला लिया गया। आयोजन स्थल एक ही स्थान पर रखने का निर्णय लिया गया है।

विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है?

साक्षरता के प्रचार—प्रसार और इसके महत्व को रेखांकित करने के लिए पूरी दुनिया में 8 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है। पहला विश्व साक्षरता दिवस 8 सितंबर 1966 को मनाया गया था। इसके अलावा साल 2009-2010 में सयुंक्त राष्ट्र साक्षरता दशक घोषित किया गया था।

तमिलनाडु में डिजिटल अर्थव्यवस्था वाला पहला जिला बना है?

​भारत सरकार द्वारा ​तमिलनाडु के विरूधनगर जिले को डिजिटल अर्थव्यवस्था वाला पहला जिला घोषित किया गया है। इस जले में आतिशबाजी से सम्बन्धित उद्यम सर्वाधिक है। यह होने वाला लेनदेन नगद न होकर एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और क्यूआर कोड आधारित है।  

रिजर्व बैंक के नये प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं?

मुरली रामकृष्णन को भारतीय रिजर्व बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाए जाने का निर्णय लिया गया है. 1 अक्टूबर से वे पद भार ग्रहण करेंगे। इससे पहले वे आईसीआईसीआई बैंक से वरिष्ठ महाप्रबंधक थे।

टाइफून हैशेन से प्रभावित देश है?

जापान में आये शक्तिशाली टाइफून हैशेन से बहुत क्षति हुई है। टाइफून हैशेन को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल पर श्रेणी 4 का तूफान माना गया है। उष्णकटिबंधीय चक्रवातों को जापान में टाइफून कहा जाता है। इन्हें अमेरिका में हरिकेन कहा जाता है। इससे पहले टाइफून माइसक की वजह से पूरे कोरिआई प्रायद्वीप को नुकसान हुआ था।

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर दिये जाने वाला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार इस बार डेविड एटनबरो को दिया गया है। यूके निवासी एटनबरो पर्यावरणविद और पत्रकार हैं। इनके भाई रिचर्ड एटनबरो ने ‘गांधी’ फिल्म का निर्माण किया था। पुरस्कार में 25 लाख रूपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

जयप्रकाश रेड्डी का सम्बन्ध था?

जयप्रकाश रेड्डी जिनका हाल ही में निधन हुआ है, तेलुगू सिनेमा के जाने—माने अभिनेता थे। जयप्रकाश को उनकी हास्य भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। तेलुगू के अलावा उन्होंने कन्नड़ और तमिल ​सिनेमा में भी भूमिकाओं का निर्वाह किया। 

इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक ने किस भारतीय रिटेल कंपनी में निवेश करने की घोषणा की है?

दिग्गज इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक ने रिलाइंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपये निवेश का फैसला किया है। इससे रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की इक्विटी वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। इससे पहले कंपनी ने रिलायंस जियो भी 10,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

यूनीसेफ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में बाल मृत्यु दर में आई कमी है?

हाल ही में यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक सामाजिक विभाग द्वारा जारी की रिपोर्ट के अनुसार 1990 से 2019 के बीच भारत में बाल मृत्यु दर में तेजी से कमी आई है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर 1990 के 126 प्रति हजार से घटकर 34 प्रति हजार रह गई है। प्रति वर्ष इसमें 4.5 प्रतिशत की गिरावट आई है।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का उद्देश्य है?

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से देश में मछली पालन उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना में आने वाले 5 सालों में 20,050 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इसमें मछली उत्पादन का लक्ष्य 150 लाख टन से बढ़ाकर 220 लाख टन करना है। इसका एक लक्ष्य मछली पालन के निर्यात को बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाना है।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य है?

हिमाचल प्रदेश नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाल पहला राज्य बन गया है। इसे लागू करने के लिए 43 सदस्यों की टास्क फोर्स का गठन किया गया है। यह टास्क फोर्स राज्य के ​शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में काम करेगा और शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीकी शिक्षा, वित्त, युवा और खेल ​क्षेत्रों में इस नीति को क्रियान्वित करेगा। 

कल्पना चावला के नाम पर स्पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी है?

एयरोस्पेस कंपनी नॉर्थरोप ग्रुमैन ने अपने स्पेसक्राफ्ट का नाम भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा है। 01 फरवरी 2003 को कोलंबिया मिशन से वापसी के दौरान कल्पना चावला का स्पेसक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हुआ था और पूरे क्रू को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

भारत-प्रशांत क्षेत्र सहयोग वार्ता में शामिल देश है?

हाल ही में भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के विदेश सचिवों की भारत प्रशांत क्षेत्र सहयोग वार्ता की पहली बैठक हुई। इस वार्ता का उद्देश्य प्रशांत क्षेत्र में नियमों के हिसाब से भागीदारी सुनिश्चित करना है। इस बातचीत में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया गया।

ग्लोबल इकोनामिक फ्रीडम इंडेक्स में भारत का स्थान है?

ग्लोबल इकोनामिक फ्रीडम इंडेक्स या वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में भारत 26 स्थान नीचे खिसक कर 105वें स्थान पर आ गया है। सूची में हांगकांग पहले और सिंगापुर दूसरे स्थान पर है। भारत के पड़ोसी देश चीन को 124वां स्थान मिला है। 

अंतराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाले भारतीय पीएसयू हैं?

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में ऐसे देश शामिल हैं, जहां सौर ऊर्जा की भरपूर संभावनाएं हैं। भारत की ओर से तेल और प्राकृतिक गैस लिमिटेड (ONGC), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और गेल (इंडिया) लिमिटेड इसमें शामिल हुए हैं। यह पीएसयू स्वच्छ ऊर्जा के तौर पर सौर ऊर्जा के विकास के लिए काम करेंगे।

डेविड मलान का सम्बन्ध है?

डेविड मलान इंग्लैण्ड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज है, जिन्होंने हाल ही में आईसीसी टी—20 रैकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के स्थान पर कब्जा किया है। वे आईपीएल में सीएसके के ओर से खेलते हैं। कोविड की वजह से भारत के केएल राहुल अब इस रैंकिंग में चौथे स्थान पर आ गए हैं।
काम के नोट्स:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top