How to Prepare Notes for RAS Pre Exam

How to Prepare Notes for RAS Pre Exam


कैसे तैयार करें आरएएस प्री परीक्षा के लिए नोट्स?

ras pre exam की तैयारी के लिए उम्मीदवारों ने कमर कसनी शुरू कर दी है. ऐसे अभ्यर्थियों के लिए हम तैयारी करने के लिए एक पूरी श्रृंखला लेकर आए हैं. बारी—बारी से हम हरेक विषय पर आलेख देते रहेंगे. आज का आलेख इस बात पर केन्द्रित है कि आप आरएएस प्री परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स किस तरह तैयार करें ताकि पूरी तैयारी के दौरान और दोहराने के वक्त अपना ज्यादा समय बचा सके और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकें.

अच्छी शुरूआत सफलता का प्रतिशत बढ़ाती है.

किसी भी काम की शुरूआत अगर अच्छी हो तो उसके सफल हो जाने की संभावना बढ़ जाती है और प्रतियोगी परीक्षा पर भी यह नियम पूरी तरह खरा उतरता है.परीक्षा की तैयारी की शुरूआत करने से पहले आपको सबसे पहले सिलेबस को तीन से चार बार पढ़ना चाहिए. इससे आपको परीक्षा की तैयारी का रोडमैप मिलता है. आरएएस परीक्षा के Syllabus को 11 भागों में बांटा गया है.
नीचे दिए गए लिंक्स में आप इस परीक्षा का सिलेबस देख सकते हैं—


सिलेबस के आधार पर हम अपने नोट्स को भी 11 भागों में बांट लेते हैं और सब टॉपिक्स को तैयार करते हैं.

कैसें करे सब टॉपिक्स तैयार?

अब हमने सिलेबस के अनुसार 11 अलग—अलग नोटबुक बना ली है तो दूसरा बड़ा सवाल है कि इन सब टॉपिक्स को कैसे तैयार किया जाए. राजस्थान से सम्बन्धित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के दौरान सबसे बड़ी चुनौती होती है कि हम राजस्थान से सम्बन्धित विषयों की तैयारी के लिए विश्वसनीय स्रोत कैसे चुने. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि बाजार में उपलब्ध किसी भी किताब पर भरोसा करने से पहले दो बार जरूर सोचें. किसी भी एक किताब पर आश्रित होने के बजाय विभिन्न स्रोतों से इन सब टॉपिक्स को तैयार करें. इससे दो बड़े लाभ होने वाले है. पहला फायदा है कि आप किसी एक स्रोत से प्राप्त तथ्यों को दूसरे स्रोत से वेरिफाई कर लेते हैं और दूसरा फायदा है कि आप बार—बार एक सब टॉपिक को दो तरीको से पढ़ते हैं तो आपको तथ्य भी याद होने लगते हैं.


प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी मुख्य परीक्षा से बिल्कुल अलग होती है.

हमारे कुछ साथी उम्मीदवार प्री और मुख्य परीक्षा की तैयारी के नोट्स एक ही बनाते हैं या फिर एक जैसे बना लेते हैं. प्री परीक्षा के नोट्स बनाते वक्त आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होता है.
प्रारंभिक परीक्षा बहुविकल्पीय होती है जबकि मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक होती है.
प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न तथ्यात्मक होते हैं जबकि मुख्य परीक्षा में तथ्यात्मक के साथ विवेचनात्मक भी होते हैं.
प्रारंभिक परीक्षा में आपके पास सही चुनने के लिए चार विकल्प होते हैं, इसलिए तैयारी करने का तरीका भी तथ्य आधारित होना चाहिए.

तैयार करने अपने शॉर्टकट

प्रारंभिक परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा याद रखने की जरूरत होती है. पिछले कुछ समय से बाजार में ऐसे नोट्स की बाढ़ आई हुई है जो तथ्यों को याद करने का शॉर्टकट तरीका देते हैं. हमारा सुझाव है कि दूसरे के शॉर्टकट्स याद करने के बजाय अपने शॉर्टकट खुद बनाए. ऐसा इसलिए क्योंकि हरेक का व्यक्त्वि दूसरे से अलग होता है किसी को क्रिकेट पसंद है तो किसी को सिनेमा. अगर आपको फिल्में पसंद है तो फिल्मों को आधार बनाकर बनाए गए शॉर्टकट आपको जल्दी और ज्यादा समय तक याद रहेंगे इसलिए अपने शॉर्टकट खुद बनाइए.

नोट्स तैयार करने के अलावा भी परीक्षा में सफल होने के लिए ढेरों पहलू काम करते हैं. आगे आने वाले आलेखों में हम उनकी भी चर्चा करेंगे. हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे Telegram ब्रॉडकास्ट से भी जुड़ सकते हैं. 


काम के नोट्स:

कैसे करें राजस्‍थान के सामान्‍य ज्ञान की पुख्‍ता तैयारी





Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top