How to prepare for RAS Pre Exam in hindi

कैसे करें आरएएस प्री परीक्षा की तैयारी

आरपीएससी (RPSC) द्वारा अगले वर्ष में कराई जाने वाली RAS/RTS Comb. Comp. Exam की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। उम्मीदवारों ने भी अपनी तैयारी पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। 

इस बार होने वाली परीक्षा में पहली बार बैठने वाले उम्मीदवारों के साथ यह समस्या है कि वे इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत कैसे करें, किस तरह तैयारी की योजना बनाए, योजना बनाने मे किन चीजों का ध्यान रखें। 

इस आलेख में इन्हीं बिन्दुओं पर बात की गई है कि उम्मीदवार इस RAS/RTS Comb. Comp. Exam Prelims  की तैयारी कैसे करें।

परीक्षा की योजना

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए पहले उस परीक्षा की योजना को समझ लेना जरूरी होता है। RAS/RTS Comb. Comp. Exam तीन चरणों में पूरी होगी। 

पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा (ras pre exam) का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा (ras main exam) में बैठने का अवसर मिलेगा। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए पात्र होंगे।

वैसे तो परीक्षा के सभी चरण महत्वपूर्ण है लेकिन प्रारंभिक परीक्षा (ras pre exam) सर्वाधिक महत्वपूर्ण मानी जा सकती है। इसके दो प्रमुख कारण है, पहला कारण है ​कि आरपीएससी (RPSC) इस परीक्षा के माध्यम से अगंभीर उम्मीदवारों को छांटती है इसलिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए गंभीर हो जाना सबसे जरूरी काम है। 

दूसरा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त होने वाली सफलता उम्मीदवार के मनोबल को बढ़ाती है और उसकी सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है। अक्सर ऐसा देखने में आया है कि अधिकतर सफल उम्मीदवारों ने अपने पिछले प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा जरूर उतीर्ण की थी।

प्रारंभिक परीक्षा के सिलेबस का करें गहन अध्ययन (Syllabus of ras pre exam)

अक्सर परीक्षार्थी परीक्षा के लिए अच्छी किताबों (Books for ras pre exam) का अध्ययन करते हैं लेकिन अच्छी किताबों से पहले परीक्षा के सिलेबस या पाठ्यक्रम का गहन अध्ययन जरूरी है। 

सिलेबस को बार—बार पढ़ने से आपको न सिर्फ टॉपिक याद होंगे बल्कि किताब पढ़ते समय आप सामग्री को आसानी से टॉपिक वार अपने दिमाग में व्यवस्थित कर सकेंगे। इसलिए  तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस को तीन—चार बार ध्यान से पढ़ें।  

प्रारंभिक परीक्षा की योजना (Ras pre exam Scheme)

इस परीक्षा में 21 से 35 वर्ष तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार के पास मान्य स्नातक की उपाधि होनी चाहिए। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं।

गलत उत्तर देने पर नकरात्मक अंकन की व्यवस्था होती है। अब तक की प्रारंभिक परीक्षाओं में 200 अंक के रहे हैं। प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या 150 होती है जिन्हें हल करने के लिए परीक्षार्थी के पास अधिकतम 3 घंटे होते हैं। 
अभी तक इस परीक्षा की प्रवृति को केवल क्वालिफाई तक ही सीमित रखा गया है। इसमें प्राप्त होने वाले अंकों को चयन के लिए जोड़े जाने वाले अंकों में नहीं रखा जाता है।

पिछले परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों के पैटर्न को समझें (Exam pattern for Ras Pre exam )

प्रारंभिक परीक्षा (Ras pre exam) की तैयारी करने से पहले पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों (previous Years Question papers) के पैटर्न को समझ लेना अच्छा रहता है। 

इससे आपको विषयों पर पूछे जाने वाले प्रश्नों के तरीके और उनकी फ्रीक्वेंसी समझ में आती है। मसलन पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखने पर पता चलता है कि राजस्थान के भूगोल में नदियों के बहाव क्षेत्र पर प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इससे आप यह निर्धारित कर पाते हैं कि नदियों वाले टॉपिक को पढ़ते समय आपको न सिर्फ उनकी सहायक नदियों को याद करना है बल्कि उनके बहाव क्षेत्र को भी अपने जेहन में रखना है। इसी तरह आप पाएंगे कि आधुनिक राजस्थान में स्वतंत्रता संंग्राम और एकीकरण पर आवश्यक रूप से एक या दो सवाल पूछे जाते हैं। 

ऐसे में इन टॉपिक्स को आप प्राथमिकता देंगे। इसी तरह गणित मे प्रायिकता पर सवाल जरूर पूछे जाते हैं लेकिन यह सब आपको तभी समझ में आएगा जब आप प्रश्नों को बार—बार और गहराई से देखेंगे। कई बार परीक्षार्थी विषयवार पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या को पैटर्न समझने की भूल करते हैं। 

जैसे किस वर्ष किस विषय से ज्यादा प्रश्न पूछे गए। इसमें अपना समय न व्य​र्थ करे। आरपीएससी हर वर्ष इस पैटर्न को बदल देती है। कभी प्रश्नपत्र जो इतिहास पर ज्यादा केन्द्रित रहें, उन्हें बदल कर करेंट अफेयर्स पर केन्द्रित कर दिया जाता है तो कभी राजस्थान और भारत का भूगोल हावी रहता है। 

ऐसे में सभी विषयों को बराबर महत्व दें। देखने में अक्सर आया है​ कि हृयुमैनिटिज के छात्र गणित को कम महत्व देते हैं लेकिन यह समझना होगा कि गणित के प्रश्न आपको निश्चित अंक दिलवाते हैं उनके उत्तर में गफलत की आशंका नहीं के बराबर होती है। परीक्षार्थियों को चाहिए कि वे निश्चित रूप से पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को अपने अध्ययन का हिस्सा बनाएं।

राजस्थान सूजस और आर्थिक विश्लेषण का नियमित अध्ययन (Rajasthan Sujas and Economic Review)

राजस्थान सरकार द्वारा प्रकाशित की जाने वाली मासिक पत्रिका सूजस और वर्ष में एक बार प्रकाशित होने वाले आर्थिक विश्लेषण का अध्ययन जरूर करें। 

अक्सर परीक्षार्थी इन्हें पढ़ने के बजाय दूसरे स्रोत से प्राप्त होने वाले शॉर्ट नोट्स का अध्ययन करते हैं। हमारी सलाह है कि परीक्षार्थी इन्हें मूल से ही पढ़े क्योंकि शॉर्ट नोट्स बनाने वाला अक्सर महत्वपूर्ण तथ्यों को छोड़ देता है।
नीचे दिए गए लिंक से आप इन पुस्तकों के पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Rajasthan Sujas in Hindi pdf


Download Rajasthan Economic Review in Hindi Pdf


Download Rajasthan Economic Review in English Pdf

1 thought on “How to prepare for RAS Pre Exam in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top