5 Best books for Rajasthan’s competitive examinations

5 Best books for Rajasthan's competitive examinations

5 किताबें जो राजस्‍थान की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आपकी करेगी मदद


राजस्‍थान की परीक्षाओं तैयारी करने वाले उम्‍मीदवारों के सामने यह परेशानी अक्‍सर आती है कि कौनसी किताबों का प्रयोग परीक्षा की तैयारी के लिये उपयोग में ली जाये. इसके लिये आपको सिर्फ दो कसौटियों पर किसी किताब को कसना चाहिये अगर वह उन दोनों कसौटियों पर खरी उतरती है तो  वह आपकी तैयारी में पूरी मदद कर सकती है. ये दो कसौटियां है- किताब के सामग्री की विश्‍वसनियता  परीक्षापयोगी सामग्री

यहां हम आपको ऐसी ही पांच किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने कम ही सुना होगा लेकिन राजस्‍थान की सभी परीक्षाओं में यह समान रूप से उपयोगी हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से अपने लिये कोई भी किताब उपयोग में ले सकते हैं. 

1. राजस्थान: एक परिचय



टाटा मैग्र्युहिल से प्रकाशित होने वाली इस किताब ने थोड़े ही समय में अच्छी लोकप्रियता हासिल कर ली है. राजीव महर्षि और योगेश शर्मा ने इस पुस्तक को संग्रहित किया है. राजीव महर्षि भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी है और उनके अनुभव ने इस किताब को बहुत उपयोगी बना दिया है। इस किताब की खासियत—
1. पुस्तक में राजस्थान लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के वर्तमान पाठ्यक्रम पर पूरा ध्यान रखा गया है 
2. यह पुस्तक राज्य की सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी बेहद उपयोगी 
3. पुस्तक में आंकड़ों को प्रस्तुत करते समय राज्य के आर्थिक सर्वेक्षण का सहयोग 
4. राज्य की नवीनतम बजट को इस पुस्तक की प्रस्तुति में प्रमुखता से स्थान 
5. महत्वपूर्ण वैकल्पिक प्रश्नों की संग्रहिका तथा पिछले वर्षों के प्रश्नों का उचित स्थान 
7. पुस्तक में निहित तथ्यों की भाषा शैली को सहज, सरल, स्पष्ट, रुचिकर एवं बोधगम्य बनाने का प्रयास 

2.ल्यूसेंट राजस्थान सामान्य ज्ञान



ल्यूसेंट अपने सामान्य ज्ञान की सारगर्भित किताबों के लिये जाना जाता है. राजस्थान की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये उसने एक तरह से आल इन वन किताब बनाने की कोशिश की है. इसमें राजस्थान के सामान्य ज्ञान के सभी पहलुओं को समेटने की कोशिश की गई है. साथ ही उन्हें याद करने के शॉर्टकट भी आपको इस किताब में पढ़ने को मिलेंगे. किताब को राजस्थान आधारित सामान्य ज्ञान पर केन्द्रित करने का प्रयास किया गया है. यहां हम आपको इस किताब की खूबियां बताते हैं.

1. किताब बहुत संक्षिप्त और परीक्षा उपयोगी जानकारी देती है.
2. कम समय में तैयारी करने में यह आपकी बहुत सहायता कर सकती है.
3. किताब में आपको एक ही पेज पर बहुत सारे रिलेटेड फैक्ट्स एक साथ मिल जाते हैं.
4. किताब से आपको शॉर्टकट तरीके से याद करने में सहजता होगी


3. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी



विज्ञान विषय पर राजस्थान की सभी परीक्षाओं में 8 से 10 प्रश्न पूछे जाते हैं जो विज्ञान के दैनिक उपयोग से सम्बन्धित होते हैं. इन प्रश्नों की तैयारी करने के लिये यह पुस्तक बहुत उपयोगी है। टाटा मैग्रुहिल की इस पुस्तक में तथ्य सटीक है। इसके लेखक प्रतियोगी परीक्षाओं के अध्यापन का कार्य करते हैं और बड़े संस्थानों में सेवायें देते हैं। पुस्तक में टॉपिक्स को रोचक बनाने के लिये फ़्लोचार्ट, चित्र, मानचित्र का उपयोग किया गया है। पुस्तक में हरेक टॉपिक से जुड़े प्रश्न जो परीक्षाओं के पूर्व वर्षों में पूछे गये हैं, उनको एक साथ दिया गया है जो परीक्षार्थियों के लिये प्रैक्टिस सेट का काम करेंगे। 


4. 10000+ वस्तुनिष्ठ प्रश्नोतर व्याख्या सहित 


आप तैयारी कर रहे हैं लेकिन अगर यह जांच नहीं रहे हैं कि उसका स्तर कैसा है तो आपकी सफलता आपसे दूर जा सकती है. प्रैक्टिस टेस्ट पेपर आपको यह जानने का अवसर देते हैं कि आपकी तैयारी सही दिशा में जा रही है या नहीं. यहां हम आपको जो किताब सजेस्ट करने जा रहे हैं, वह आपको सभी विषयों की तैयारी जांचने के लिये 10 हजार से ज्यादा प्रश्न उपलब्ध करवाती है. इसमें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गये प्रश्नों को भी शामिल किया गया है। पुस्तक में 9 खंड है- इतिहास, राजनीति, अर्थशास्त्र, भूगोल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पारिस्थितिकी, सामान्य ज्ञान, सरकार योजना और करंट अफेयर्स. 


5.शॉर्टकट चार्ट


तैयारी करने वाले युवा अक्सर जब किताबों से बोर हो जाते हैं तो दिमाग को आराम देने के लिये कुछ समय खाली बैठना चाहते हैं. ऐसे में उनके लिये शॉर्टकट चार्ट बहुत उपयोगी टूल होते हैं. इन्हें स्टडी टेबल के सामने चिपका दें और खाली समय में एक सरसरी नजर इन पर दौड़ाते रहें. यहां हम आपको भारत के इतिहास और भारत के संविधान के दो बहुत परीक्षा उपयोगी चार्ट के बारे में बता रहे हैं जो दिल्ली और इलाहाबाद में तो बहुत लोकप्रिय है लेकिन राजस्थान में यह कम ही देखने को मिलते हैं. इन दोनों चार्ट में विषय की जानकारी बहुत ही संक्षिप्त और सारगर्भित तरीके से दी गई है. वर्षों से लोकप्रिय होने की वजह से इनमें अशुद्धियां भी न के बराबर है.



यह भी पढ़ें:

काम के नोट्स:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top