Rajasthan Current affairs Weekly February 2020 (22-29 February) in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 22-29 February 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

February 2020 Current GK

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स फरवरी, 2020 (22 से 29 फरवरी, 2020)

तीन संकटग्रस्त भारतीय प्रजातियों को संयुक्त राष्ट्र समझौते के परिशिष्ट-1 में शामिल किया गया है?
ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, एशियाई हाथी और बंगाल फ्लोरिकन को प्रवासी प्रजातियों के संयुक्त राष्ट्र समझौते के परिशिष्ट -1 में शामिल कर लिया गया है। इसके लिये गांधीन नगर में आयोजित सीएमएस सम्मेलन में प्रस्ताव लाया गया था, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया है।

5जी हैकाथाॅन है?
5 जी हैकाथाॅन भारत में 5जी तकनीक से जुड़े एप्लीकेशन्स को बढ़ावा देने के लिये किया जा रहा आयोजन है। इसमें विजेताओं को 2.5 करोड़ रूपये के सम्मान वितरित किये जायेंगे। 21 फरवरी से शुरू हुआ यह हैकाथाॅन 16 अक्टूबर, 2020 तक तीन चरणों में आयोजित होगा।

भारतीय रेलवे के आनलाइन हिंदी चैटबाॅट को नाम दिया गया है?
भारतीय रेलवे ने हिंदी में यात्रियों से बातचीत कर सहायता प्रदान करने के लिये एक एआई आधारित चैटबाॅट तैयार किया है। इसे आस्क दिशा नाम दिया गया है। शुरूआत में यह चैटबाॅट सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही आईआरसीटीसी वेबसाइट पर सेवायें देता था। 

एसईआरबी महिला उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
इस वर्ष का एसईआरबी महिला उत्कृष्टता पुरस्कार डाॅ. नीति कुमार को दिया जायेगा। डाॅ. नीति कुमार मलेरिया के परजीवी में प्रोटीन गुणवत्ता मशीनरी पर शोध कर रही हैं। यह सम्मान राष्ट्रपति द्वारा 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर दिया जायेगा।

किस देश के प्रधानमंत्री ने 24 फरवरी को इस्तीफा दिया?
मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने एक ट्वीट के माध्यम से अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 94 साल के महातिर मोहम्मद दुनिया के सबसे बूढ़े प्रधानमंत्री है। उन्होंने अपना इस्तीफा मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह को सौंपा। महातिर मोहम्मद इससे पहले 1981 से 2003 तक लगातार मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे।

एमडीआर क्या होता है?
एमडीआर दरअसल मर्चेन्ट डिस्काउंट रेट का शाॅर्ट फाॅर्म है जो डिजिटल मनी ट्रांजेक्शन के दौरान बतौर सेवा शुल्क की तरह लिया जाता है। नेषनल पेमेंट्स काॅरपोरेशन आफ इंडिया ने यूपीआई इंटरचेंज और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के लिये सभी घरेलू यूपीआई मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर फीस जीरो करने को अपनी सहमति दे दी है। इससे डिजिटल पेमेंट की सुविधा मुहैया करवाने वाली कंपनियों के व्यापार पर असर पड़ेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना की पहली वर्षगांठ पर लांच किया गया एप है?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना की पहली वर्षगांठ पर भारत सरकार ने पीएम-किसान एप लांच किया है। इस एप की मदद से किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करने का तरीका और अपने पेमेंट स्टेटस की जांच कर सकेंगे। 

भारत के किस विमान पतन ने अपने यहां एक्सपोर्ट कोल्ड जोन की स्थापना की है?
मुंबई इंटरनेशनल एअरपोर्ट लिमिटेड ने अपने टर्मिनल पर आधुनिक एक्सपोर्ट कोल्ड चेन शुरू किया है। इस टर्मिनल पर सिर्फ फार्मा और एग्रो प्रोडक्ट्स का स्टोरेज किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि मुंबई एअरपोर्ट भारत में एग्रो और फार्मा इंडस्ट्री का सबसे बड़ा गेटवे है।

नीति आयोग द्वारा आयोजित किया जा रहा काॅनक्लेव है?
नीति आयोग दक्षिण पूर्व राज्यों के विकास को ध्यान में रखकर आसाम में सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल्स काॅनक्लेव का आयोजन 24 से 26 फरवरी तक कर रहा है। इसमें आसाम सरकार, नाॅर्थ-इस्टर्न काउन्सिल और टाटा ट्रस्ट सहयोग कर रहे हैं।

मारिशस को एफएटीएफ ने किस सूची में रखा है?
फाइनेन्शियल एक्शन टास्क फोर्स ने माॅरिशस को ग्रे लिस्ट में डाल दिया है। एंटी मनी लाॅंड्रिंग स्टैण्डर्ड की वजह से यह कदम उठाया गया है। मारिशस को क्वासी टैक्स हैवन के तौर पर पूरी दुनिया में जाना जाता है। वह भारत मे फाॅरेन पोर्टफोलिया इवेंस्टर को दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है।

ब्राजील में खोजा गया नया वायरस है?
वैज्ञानिकों ने ब्राजील में एक नया वायरस खोजा है जिसके जिनोम के बारे में विज्ञान कुछ नहीं जानता। इसे यारावायरस ब्राजिलिनियेसिस नाम दिया गया है। यारा ब्राजील माइथोलाॅजी में जल की देवी को कहा जाता है। इस वायरस को लेक पैम्पूल्हा में खोजा गया है।

कैथरीन जाॅनसन थी?
कैथरीन जाॅनसन जिनका हाल ही में निधन हुआ है, नासा की प्रतिष्ठित गणितज्ञ थी। उन्होंने नासा के शुरूआती दिनों में अंतरिक्ष मिषन से संबंधित आर्बिटल गणनाओं को मैन्युअली किया, जिसे आज के आधुनिक कम्प्यूटर करते हैं। 

एअर क्वालिटी इंडेक्स में भारत का स्थान है?
हाल ही में आईक्यू एअर और ग्रीनपीस द्वारा जारी की गई एअर क्वालिटी इंडेक्स में भारत ने सबसे खराब एअर क्वालिटी की श्रेणी में विष्व में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। इस सूची में गाजियाबाद दुनिया की सबसे खराब एअर क्वालिटी वाला शहर बताया गया है। इस गणना का 
आधार बेस पीएम 2.5 को रखा गया है।

बिना आक्सीजन के जिंदा रहने वाला खोजा गया पहला जीव है?
इजरायल के वैज्ञानिकों ने जैलीफिश में रहने वाला एक ऐसा परजीवी खोजा है जिसे जिंदा रहने के लिये आक्सीजन की जरूरत नहीं है। इसे हेनेगुया सल्सिनिसिकोला नाम दिया गया है। इस परजीवी में माइटोकाॅंड्रियल जिनोम मौजूद नहीं है।

छठे अपतटीय गश्ती पोत को नाम दिया गया है?
भारतीय तटरक्षक बल के छठे अपतटीय गश्ती पोत को वज्र नाम दिया गया है। इस पोत का निर्माण मेक इन इंडिया के तहत एलएंडटी शिपबिल्डिंग द्वारा किया गया है। व्रज को ओपीवी-6 भी कहा जाता है। 

डायमण्ड प्रिंसेस है?
डायमण्ड प्रिंसेस एक क्रूज जहाज है, जिसे जापान ने पिछल डेढ़ माह से अपने तट पर कोरोना वायरस की वजह से डिटेन कर रखा है। इसमें 138 भारतीय फंसे हुये थे। 

पूर्वी आंचलिक परिषद में शामिल राज्य है?
पूर्वी आंचलिक परिषद में बिहार, झारखंड, ओडिषा और पष्चिम बंगाल शामिल है। आंचलिक परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 की धारा  15-22 के तहत 1957 में किया गया था। देष में 5 आंचलिक परिषद – उत्तरी मध्य, पूर्वी, पष्चिमी और दक्षिण हैं। भारत के गृह मंत्री इन परिषदों के अध्यक्ष होते हैं। राजस्थान उत्तरी आंचलिक परिषद का सदस्य है। 

रेज-2020 का आयोजन हो रहा है?
भारत सरकार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर देष में पहले सम्मिट का आयोजन करेगी। 10 से 12 अप्रेल तक होने वाले इस आयोजन में दुनिया भर में एआई का लेकर होने वाले काम को शोकेस किया जायेगा।

Weekly Current Affairs 15-21 February 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top