Current Affairs GK Weekly May 2020 (17-23 May) in hindi pdf

Current Affairs GK Weekly May 2020 (17-23 May) in hindi pdf

Current Affairs Current affairs in hindi pdf

May 2020 Current GK

विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

मई, 2020 (17 से 23  मई, 2020)

एमएसएमई के लिये आत्मनिर्भर भारत में कार्यशील पूंजी का प्रावधान किया गया है?

एमएसएमई सहित व्यवसायों के लिए आत्मननिर्भर भारत पैकेज में 3 लाख करोड़ रूपयेे की आपातकालीन कार्यशील पूंजी सुविधा का प्रावधान किया गया है। इसमें व्यवसायों को राहत देने के लिए 29 फरवरी 2020 तक बकाया ऋण के 20 प्रतिशत की अतिरिक्त कार्यशील पूंजी रियायती ब्याज दर पर सावधि ऋण (टर्म लोन) के रूप में प्रदान की जाएगी।

ऑपरेशन समुद्र सेतु क्या है?

कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया में हुये लॉकडाउन की वजह से हजारों भारतीय कई देशों में फंसे हुये है। इनको स्वदेश लाने के लिये ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत नौसेना विदेशो में फंसे भारतीय लोगों को सुरक्षित निकाल रही है. हाल ही में मालदीव से इस आपरेशन के तहत भारतीयों को वापस लाया गया है। 

मिशन वन्दे भारत क्या है?

कोरोना के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए विशेष फ्लाइ‍ट्स संचालित की जा रही हैं। इस अभ‍ियान को वंदे भारत मिशन नाम दिया गया है। एअर इंडिया सहित सरकार कई एजेंसियों के सहयोग से ‘वंदे भारत मिशन’ चला रही है, जिसके तहत विशेष उड़ानें ब्रिटेन, अमेरिका, और सिंगापुर, मलेशिया, कुवैत, सऊदी अरब, फिलीपींस, संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) और बांग्लादेश भेजी जा रही हैं। इन विशेष फ्लाइट्स में 200 से 300 यात्रियों को ही बैठने की इजाजत होती है।

अम्फान क्या है?

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान को ‘अम्फान‘ नाम दिया गया है। यह गंभीर चक्रवाती तूफान पारादीप (ओडिशा) के लगभग 990 किमी दक्षिण, दीघा (पश्चिम बंगाल) के लगभग 1140 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा (बांग्ला देश) के लगभग 1260 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम की दूरी पर करीब 11.4 डिग्री उत्तर अक्षांश एवं 86.0 पूर्व देशांतर के निकट एक ही क्षेत्र में केंद्रित है।

आवश्यक वस्तु अधिनियम में से किन वस्तुओं को बाहर किया जायेगा?

इस अधिनियम में आने वाले दाल, खाद्य तेल, प्याज एवं आलू को आवश्यक वस्तु की सूची से बाहर किया जायेगा, ताकि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से उत्पाद बेच सकें। अत्यधिक आपदा की स्थिति में ही इन उत्पादों पर भण्डारण की सीमा लागू की जायेगी। आवश्यक वस्तुओं या उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा उन्हें जमाखोरी एवं कालाबाज़ारी से रोकने के लिये वर्ष 1955 में आवश्यक वस्तु अधिनियम बनाया गया था।

एटालिन जलविद्युत परियोजना कहां है?

एटा​लिन जल विद्युत परियोजना अरूणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में प्रस्तावित है। 3097 मेगावाट की इस परियोजना पर पर्यावरणीय चिंताओं की वजह से रोक लगाने की मांग की जा रही है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है?

17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day) मनाया जाता है। इसकी मदद से लोगों को उच्च रक्तचाप की वजह से होने वाले नुकसानों से अवगत करवाना है। वर्ष 2020 के लिये विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का थीम ‘अपने रक्तचाप को मापिये, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें’ (Measure Your Blood Pressure, Control It, Live Longer) है।

‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ क्या है?

यह केन्द्र सरकार द्वारा वृद्धों के लिये चलाई जाने वाली योजना है। यह 60 वर्ष तथा उससे ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 वर्षों के लिए 8% की गारंटीशुदा रिटर्न (वापसी) मिलेगी। अब इस योजना का विस्तार 31 मार्च 2023 तक कर दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस मनाया जाता है?

16 मई को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस (International Day of Light-IDL) मनाया जाता है। इसे यूनेस्को (UNESCO) द्वारा मान्यता दी गई है। इसका उद्देश्य प्रकाश-आधारित तकनीकों की मानव जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 16 मई 1960 को लेज़र का पहला सफल संचालन किया गया था। 

भारत ​के किस शहर का शतप्रतिशत सोलराइजेशन का काम शुरू किया गया है?

ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर के शत प्रतिशत सोलराइजेशन करने का लक्ष्य रखा गया है। ऐतिहासिक कोणार्क सूर्य मंदिर को ‘सूर्य नगरी’ के रूप में विकसित के उद्देश्‍य के साथ इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना में 10 मेगावाट ग्रिड कनेक्‍टेड सौर परियोजना की परिकल्‍पना की गई है। यह योजना सौर ऊर्जा के साथ कोणार्क शहर की ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी।

एटालिन जलविद्युत परियोजना कहां है?

एटा​लिन जल विद्युत परियोजना अरूणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में प्रस्तावित है। 3097 मेगावाट की इस परियोजना पर पर्यावरणीय चिंताओं की वजह से रोक लगाने की मांग की जा रही है।

हिंदुस्तान ऑर्गेनिक केमिकल्स लिमिटेड का क्या काम है?

हिंदुस्तान ऑर्गेनिक केमिकल्स लिमिटेड (HOCL) भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है जो मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। इसकी स्थापना 1960 में बुनियादी रसायनों के निर्माण और महत्वपूर्ण जैविक रसायनों के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए की गई थी। इसके उत्पाद फिनोल, एसीटोन, नाइट्रोबेंजीन, अनिलीन, नाइट्रोटोलुएंस, क्लोरोबेनजेन और नाइट्रोक्लोरोबेनजेन हैं। आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने एचओसीएल 7.59 करोड़ रुपये के ब्याज को माफ़ करने की मंज़ूरी दे दी है। 

UNRWA क्या करती है? 

‘संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी’ (United Nations Relief and Works Agency-UNRWA) फिलिस्तीन शरणार्थियों के कल्याण का काम करती है। हाल ही में भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (UNRWA) को सहायता के लिये 2 मिलियन डॉलर प्रदान किये थे। लगभग 5 मिलियन फिलिस्तीनी शरणार्थी UNRWA द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भर हैं। UNRWA लगभग 58 फिलिस्तीन शरणार्थी शिविरों में काम करती हैं।

सरबेरस (Cerberus) क्या है?

सरबेरस (Cerberus) एक ट्रोजन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हैकर्स लोगों के मोबाइल से डेटा चोरी कर रहे हैं। सीबीआई ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को इससे सावधान रहने का अलर्ट जारी किया है। यह सॉफ्टवेयर बैकिंग ट्रोजन के जरिए कोरोना के बारें में जानकारी बताने जैसे लिंक डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को मैसेज भेजते है. जिस पर क्लिक करते है सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाता है और मोबाइल हैक हो जाता है। 

एटालिन जलविद्युत परियोजना कहां है?

एटा​लिन जल विद्युत परियोजना अरूणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में प्रस्तावित है। 3097 मेगावाट की इस परियोजना पर पर्यावरणीय चिंताओं की वजह से रोक लगाने की मांग की जा रही है।

पश्चिमी घाटों से संबंधित ईएसए में शामिल राज्य हैं?

पश्चिमी घाटों से संबंधित पारिस्थितकीय दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र(ईएसए) में छह राज्य केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। पश्चिमी घाटों की जैव विविधता के संरक्षण और सुरक्षा के लिए भारत सरकार ने डॉ. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कार्यदल का गठन किया था। समिति ने सिफारिश की थी कि इन छह राज्यों में आने वाले भौगोलिक क्षेत्रों को पारिस्थितिकीय दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया जा सकता है।

एनटीपीसी ने अक्षय ऊर्जा व्यापार के लिए संयुक्त उपक्रम समझौता किया है?

सार्वजनिक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड और पेट्रोलियम एवं पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) ने अक्षय ऊर्जा व्यापार के वास्ते एक संयुक्त उपक्रम कंपनी बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एनटीपीसीके पास अभी 920 मेगावाट की स्थापित अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं हैं और लगभग 23०० मेगावाट की अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं अभी निर्माण की प्रक्रिया में हैं। इस समझौते से एनटीपीसी अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता योग कार्यक्रम में तेजी लाएगी। इससे भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी को 2032 तक 32 गीगा वाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

इमामी सीमेंट लिमिटेड का अधिग्रहण करने वाली कंपनी है?

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने नुवोको विस्टास कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा इमामी सीमेंट लिमिटेड अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।एनवीसीएल वर्तमान में छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और हरियाणा में सीमेंट निर्माण इकाइयों का संचालन करती है। यह कंपनी पोर्टलैंड पॉज्‍जोलाना सीमेंट, पोर्टलैंड स्लैग सीमेंट और साधारण पोर्टलैंड सीमेंट सहित विभिन्न प्रकार के ग्रे सीमेंट के उत्‍पादन एवं बिक्री का व्‍यवसाय करती है। 

भारत में इलेक्ट्रोकैमिकल सेंसिंग प्लेटफार्म विकसित किया है?

गुवाहाटी स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उन्नत अध्ययन संस्थान (आईएएसएसटी) ने क्योर्ड मीट, बैकोन, पनीर एवं कम वसा वाले दूध जैसी खाद्य वस्तुओं में कार्सियोजेनिक एवं म्युटैजेनिक यौगिकों एन-नाइट्रोसोडिमेथिलामाइन (एनडीएमए) और एन-नाइट्रोसोडिथैनोलामाइन (एनडीईए) का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रोकैमिकल सेंसिंग प्लेटफार्म का विकास किया है। इसे डीएनए में कार्बन नैनोमैटेरियल्स (कार्बन डौट्स) को स्थिर करके एक मोडिफायड इलेक्ट्रोड विकसित कर बनाया गया है।

काम के नोट्स:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top