RAS Interview-25 Golden tips for Success in hindi

RAS Interview-25 Golden tips for Success in hindi


आरएएस साक्षात्कार: सफलता के लिए 25 गोल्डन टिप्स


मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा चुका है और जल्दी ही साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र भी आ जाएगा। ऐसे में सफल उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे अपने साक्षात्कार की तैयारी शुरू कर दें। हम यहां साक्षात्कार से जुड़े सभी पहलुओं पर आपको टिप्स देने का प्रयास कर रहे हैं जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से बदल सकते हैं और तैयार कर सकते हैं.


1. जल्दी शुरू करो!

आरएएस साक्षात्कार की तैयारी तुरंत शुरू कर देना जरूरी है क्योंकि यह आपके ज्ञान के साथ ही आपके व्यक्तित्व की परीक्षा भी लेगा. आपको यह बात समझनी होगी कि तथ्य याद करना आसान है लेकिन अपने व्यक्तित्व में जल्दी कोई बदलाव लाना मुश्किल काम है. इसलिए साक्षात्कार की तैयारी तुरंत शुरू कर दीजिए.


2. अपनेआप को जानें

हमारे साथ सबसे महत्वपूर्ण समस्या यह है कि हम खुद को पूरी तरह से नहीं जानते हैं. एक इंसान के बहुत सारे पहलू होते हैं जिनमे से हम बहुत सी बातें जानते हैं, लेकिन कुछ नहीं भी जानते हैं। अपने व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को जानने का प्रयास करें, छिपी या अज्ञात चीजों को समझने के लिए अपने दोस्तों, सहपाठियों और सहकर्मियों से अपनी कमियों के बारे में बात कीजिए. अगर आपकी कोई भी गुण आरएएस अधिकारी के अनुरूप नहीं है, तो उस कमजोरी पर काबू पाने की कोशिश करें।


3. अपने बायो-डेटा को कई बार पढ़ें

आरएएस के साक्षात्कार में अधिकांश प्रश्न उम्मीदवारों के बायोडाटा पर आधारित होंगे। विस्तृत आवेदन पत्र की प्रतियां बोर्ड के प्रत्येक सदस्य के साथ साझा की जाएगी। व्यक्तिगत प्रश्नों पर गलत नहीं होना महत्वपूर्ण है। अपने बायो-डेटा को कई बार संशोधित करें और शौक, शिक्षा, कार्य अनुभव, सेवा वरीयता आदि जैसे क्षेत्रों के सवालों के लिए अच्छी तरह से तैयार करें।


4. एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें

आरएएस साक्षात्कार के बारे में कई मिथकों और अफवाहें हैं। आपके पास पिछले साक्षात्कार से भी बुरा अनुभव हो सकता है लेकिन नकारात्मक विचारों को अपने अवसरों को बर्बाद न करने दें। व्यर्थ की बातों की चिंता न करें – साक्षात्कार बोर्ड, स्थिति, प्रश्न आदि – जो आपके नियंत्रण से परे हैं उनके बारे में सोचना अपनी मेहनत बरबाद करना  है। बेहतरीन की आशा करें।


5. भावना में साक्षात्कार न दें

प्रक्रिया और प्रश्नों के बारे में गंभीर रहें अपने व्यक्तित्व परीक्षण पूछे जाने वाले प्रश्नों पर बोर्ड के सदस्यों को सम्मान दें। कभी बोर्ड में व्यक्तियों को कम मत समझिए, उनके पास विशाल अनुभव और ज्ञान है। अजीब प्रश्नों पर भी बिल्कुल न घबराए।


6. आत्मविश्वास का विकास करें

हर कोई आत्मविश्वासी लोगों को प्यार करता है। यदि आप अपने उत्तर या समाधान के बारे में सुनिश्चित हैं, तो उन्हें आत्मविश्वास से अभिव्यक्त करें। लेकिन एक ही समय में यह सुनिश्चित करें कि आप बड़बोले तो नहीं हो रहे हैं. याद रखें कि आत्मविश्वास और अहंकार के बीच की रेखा बहुत ही संकीर्ण है।


7. झूठ न बोलें

आरएएस साक्षात्कार बोर्ड को प्रभावित करने के लिए झूठ न बोलें और अपने बायो-डेटा में कभी गलत और मनगढ़ंत तथ्य न बताएं, बोर्ड के सदस्य आपको पकड़ लेंगे।


8. अपने संचार कौशल में सुधार करें

आरएएस साक्षात्कार के लिए भाषा सुधारें। 25-30 मिनट व्यक्तित्व परीक्षण में शब्दों के दोहराव से बचे और किसी खास शब्द को बार—बार न बोलें। यह घबराहट का लक्षण है और यह भी दर्शाता है कि आपका भाषाज्ञान सीमित है। इसके लिए टेलीविज़न चैनलों पर बहस और समाचार सुनना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। संचार कौशल को बेहतर बनाने का यह एक व्यावहारिक तरीका है। इसके अलावा, आरएएस साक्षात्कार के लिए अपने दोस्तों के साथ बात करना शुरू करें।


9. सीधे बिंदु पर आएं

बिंदु में जवाब देने की कला में महारत हासिल करें। अक्सर, लंबे समय तक प्रवाह में दिया जाने वाला जवाब बोझिल हो सकता है। विषय को बिंदूओं में बांटकर अभिव्यक्त करने का प्रयास करें।


10. अखबारों को पढ़ना बंद न करें

मुख्य परीक्षा खत्म हो जाने के बाद उम्मीदवार अक्सर अख़बार पढ़ना बंद कर देते हैं। लेकिन,  साक्षात्कार के लिए वर्तमान घटनाओं के बारे में जानकारी मुख्य परीक्षा की तरह ही बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले एक साल के लिए प्रमुख घटनाओं के बारे में अपडेट रहना जरूरी है। इसके अलावा, साक्षात्कार के दिन समाचार पत्रों की सुर्खियों परिचित रहें।


11. अपने शौक पर अच्छी तरह से तैयार करें

बहुत बार साक्षात्कार में यह पहला सवाल होता है। साक्षात्कार बोर्ड, आपको हल्के मूड में लाने के लिए कई बार आपकी हॉबी से ही बात शुरू करता है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से शुरू करें और अटक कर उत्तर न दें। साक्षात्कार से एक हफ्ते पहले तक अपने शौक का अभ्यास करना जारी रखें।


12. अपने सामान्य ज्ञान को बेहतर करें

यह देखा जाता है कि कई उम्मीदवार मुख्य के बाद सामान्य ज्ञान की उपेक्षा करते हैं लेकिन  साक्षात्कार पैनल साक्षात्कार के दिन सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछ सकता है। अपने सामान्य ज्ञान को मांझते रहें।


13. अपनी स्नातक के विषयों की जानकारी दुरूस्त करें

उम्मीदवारों को उनकी स्नातक स्तर की पढ़ाई गंभीरता से लेने की उम्मीद की जाती है। चूंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां इंटरव्यू पैनल उम्मीदवारों के साथ विशेषज्ञता की उम्मीद कर रहा है। इसलिए, इस क्षेत्र से अधिक जटिल प्रश्न आ सकते हैं।


14. संतुलित उत्तर देने का प्रयास करें

आपके विचार संतुलित और निष्पक्ष होने चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक स्टैंड नहीं लेना चाहिए। आदर्श रूप में, आपको किसी भी राजनीतिक या सामाजिक पूर्वाग्रहों के बिना खड़ा होना चाहिए। एक बार जब आप विवादास्पद विषयों पर एक स्टैंड लेते हैं, तो उसी के लिए अपने औचित्य के साथ तैयार रहें। उचित आधार के बिना व्यापक विचार न दें।


15. अपने जिले को जानें

प्रश्न जिला और राज्य के बारे में पूछा जा सकता है अपने जन्म स्थान के बारे में जानकारी एकत्र करें अपने गांव या शहर की समस्याओं को जानिए समाधान के साथ भी तैयार रहें


16. शांत रहें

प्रश्न विषय के विस्तृत क्षेत्र से हो सकते हैं आप कभी-कभी कई लोग जवाबों को नहीं जानते हैं। यह बहुत सामान्य बात है। यदि आपको किसी विषय के बारे में कुछ नहीं पता है, तो स्वीकार करें कि आपके पास कोई विचार नहीं है। आतंकित न हो और शान्ति बनाये रखें। कुछ सवाल सिर्फ आपके आत्मविश्वास और सच बोलने की क्षमता को परखने के लिए पूछे जाते हैं।


17. अपनी नैतिकता से समझौता न करें

बोर्ड न केवल आपके बौद्धिक गुणों को परखता है बल्कि सामाजिक गुणों का भी जांचने का काम करता है। सुनिश्चित करें कि आप नैतिक रूप से आदर्श को स्थापित कर रहे हैं।


18. शरीर की भाषा को सकारात्मक बनाए रखें

अपने बोले गए शब्दों के माध्यम से ही नहीं आप अपनी बॉडी लैंग्वेज से भी बोर्ड को बहुत कुछ बताते हैं. प्रयास करें कि आप साक्षात्कार के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज को पॉजीटिव रखें।


19. साक्षात्कार के सवालों को समझें।

साक्षात्कार के दौरान उत्तर देने में जल्दी बाजी न करें. अक्सर प्रश्न का उत्तर आने की स्थिति में कुछ उम्मीदवार बोर्ड का सवाल खत्म होने से पहले ही बोलना शुरू कर देते हैं. यह ठीक नहीं है अक्सर जल्दी में आप सवाल के दर्शन को समझने से चूक जाते हैं. सवाल सुने उसे ठीक से समझे फिर उत्तर दें।


20. अफवाहों से दूर रहें

अक्सर साक्षात्कारक के दौरान बनाए गए बोर्ड को लेकर तरह—तरह की बातें की जाती है मसलन कोई बोर्ड मुश्किल प्रश्न पूछ रहा है या फिर फलां बोर्ड में अभ्यर्थियों से आसान सवाल पूछे जा रहे हैं. इन बातों पर ध्यान देकर अपना समय न नष्ट करें।


21. सामान्य ज्ञान का उपयोग करें

कभी-कभी यूपीएससी सदस्य ऐसे सवाल पूछते हैं जिनका सामान्य ज्ञान का उपयोग करके उत्तर दिया जा सकता है। लेकिन साक्षात्कार के दिन पर तनाव आपकी सोच की प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। ध्यान रखें कॉमन सेंस बहुत कॉमन नहीं होता है, जरूरी नहीं है कि बोर्ड हमेशा आपसे पहेलियाँ ही पूछे, ऐसी अपेक्षा न करें।


22. ड्रेस कोड का ध्यान रखें

साक्षात्कार के लिए महंगे ब्लेज़र्स या सूट पहनना आवश्यक नहीं है। आप क्या पहनते हैं इसके साथ यह जरूरी है कि आप वह पहन कर सहज भी दिखें। एक हल्के रंग की शर्ट और गहरे रंग की पतलून आपको बेहतर दिखाती है। महिलाओं के लिए एक साधारण सलवार सूट या साड़ी की सिफारिश की जाती है. जो भी आप पहनते हैं, उस पोशाक में आपका आत्मविश्वास और साफ दिखना चाहिए।


23. अपने दस्तावेज़ों को पुनः जांचें

हम आखिरी मिनट के अफरातफरी से बचने के लिए पहले से दस्तावेजों की सावधानीपूर्वक जांच करने की सलाह देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार हैं  साक्षात्कार के लिए दस्तावेजों के बारे में जानकारी ले लें और उन्हें क्रमवार जमा लें।


24. मॉक इंटरव्यू लें

रिहर्सल सामान्य गलतियों से बचने में मदद करते हैं अच्छे सलाहकार और मित्र आपकी शक्तियों और कमजोरियों को ढूंढ सकते हैं और आवश्यक सुझाव सुझा सकते हैं। ये आपकी स्थिरता में सुधार करने में भी मदद करते हैं। 


25. अपने आप को प्रस्तुत करें

बोर्ड के सामने एक नकली व्यक्तित्व पेश करने का प्रयास न करें। आरएएस साक्षात्कार के लिए  उत्तरों को किताबी भाषा में रट कर याद न करें। उनकी आत्मा को समझे और अपने आप को बोर्ड के सामने रखें और अपनी राय व्यक्त करें। 

साक्षात्कार से डरने की जरूरत नहीं है। स्वयं के लिए सच्चे रहें और आत्मविश्वास से उत्तर दें। आपके साक्षात्कार के लिए rasnotes.com की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं.


यह भी पढ़ें:


कैसे करें करेंट अफेयर्स की तैयारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top