download 8 free books on internet help in Rpsc exam preparations

8 मुफ्त उपलब्ध आॅनलाइन पुस्तकें जो आरएएस परीक्षा में करेंगी आपकी सहायता

इंटरनेट पर परीक्षाओं में सहायता करने वाली सामग्री की उपलब्धता दिनो दिन बढ़ती जा रही है और आॅनलाइन माध्यम अब प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में अहम रोल निभाने लगे हैं. लेकिन इंटरनेट की विशाल दुनिया में काम की चीज तक पहुंच पाना बहुत मुश्किल काम होता है और इस सर्च में उम्मीदवार का काफी कीमती समय नष्ट हो जाता है. आपका कीमती समय बचाने के लिए यहा हम आपको राजस्थान में आयो​जित होने वाली परीक्षाओं के लिए उपयोगी 8 किताबों का लिंक दे रहे हैं, जहां से आप आसानी से इन पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करें आर्थिक समीक्षा 2016—17

राजस्थान की अर्थव्यवस्था पर अधिकतर सवाल राजस्थान की आर्थिक समीक्षा से पूछे जाते हैं. राजस्थान द्वारा प्रकाशित की जाने वाले किताब में सरकार की आर्थिक नीतियों की सेक्टर के अनुसार और नीतियों के अनुसार वर्गीकरण को यहां समझा जा सकता है. साथ ही कई विकास योजनाओं के दर्शन को भी इस पुस्तक के माध्यम से आसानी से समझा जा सकता है।


Download Economic Review 2016-17

Most questions on the economy of Rajasthan are asked for economic review of Rajasthan. Facts According to the Sector and Economic Policies of Government describe in this book published by govt. of Rajasthan. you can also understand the philosophy of many development schemes through this book.

राजस्थान सुजस

राजस्थान के सूचना एवं जनसम्पर्क द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका सुजस में राजस्थान की गतिविधियों के साथ ही उसके द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी होती है. साथ ही इसमें राजस्थान की कला एवं संस्कृति के बारे में बेहतरीन आलेख पढ़ने को मिलते हैं. राजस्थान के सामान्य ज्ञान के ढेरों प्रश्नों के उत्तर इस पत्रिका के माध्यम से तैयार किए जा सकते हैं।

स्टेट बजट 2016—17

राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष अपने बजट में लोकल्याण के लिए बजट घोषणा करती है जिसे राजस्थान के मुख्यमंत्री विधान सभा में बजट भाषण के रूप में प्रस्तुत करते हैं. इस बजट भाषण पर आधारित ढेरों प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं और इनका अध्ययन करने से परीक्षा में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है.

ग्रामीण राजस्थान की प्रमुख योजनाएं

राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा लोककल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं जिस पर आधारित 4 से 5 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं. इन सभी योजनाओं को इस ई—बुक में एक साथ संग्रहित किया गया है. इनके आधार पर आसानी से शॉर्ट नोट्स तैयार किए जा सकते हैं.

राजस्थान में कृषि (प्रोप बुक)

राजस्थान के कृषि परिदृश्य पर आवश्यक रूप से प्रत्येक परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं लेकिन कृषि पर विश्वसनीय जानकारी देने वाली किताबों का अभाव है. बाजार में भी उपलब्ध किताबों में राजस्थान की कृषि पर कम ही सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है. ऐसे में आप आसानी से इस किताब की मदद से प्रतियोगी परीक्षा के लिए कृषि से संबंधित टॉपिक्स तैयार कर सकते हैं.


eGovernance in Rajasthan

आज पूरी दुनिया में eGovernance को लेकर नवाचार किया जा रहा है और राजस्थान इसमें अच्छा काम करने वाले प्रदेशों में से एक माना जाता है. राजस्थान के सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में हो रहे नवाचारों पर भी ढेरों प्रश्न पूछे जाते हैं. इन नवाचारों की विस्तृत जानकारी इस पुस्तक में  उपलब्ध करवाई गई है जिनके आधार पर आराम से शॉर्ट नोट्स तैयार किए जा सकते हैं.

पारिभाषिक शब्दावली

राजकीय सेवा में काम करने के लिए यह जरूरी है​ कि भावी ​अधिकारी और कर्मचारी को राज्य सरकार के प्रशासन में काम आने वाले शब्दों की जानकारी और वह उनके हिंदी और अंग्रेजी अर्थ को समझता हो. उम्मीदवार के इस ज्ञान को आंकने के लिए पारिभाषिक शब्दावली से प्रश्न पूछे जाते हैं. केन्द्र सरकार के राजभाषा विभाग द्वारा यह पारिभाषिक शब्दावली तैयार की गई है जो आपको परीक्षा में इससे सम्बन्धित सवाल तैयार करने में सहायता कर सकती है.


इंटरनेट की दुनिया में उपलब्ध सामग्री का चयन करने से पहले उसके स्रोत को देख लेना ठीक रहता है. यहा उपलब्ध करवाई जा रही सभी पुस्तके ​संबंधित विभागों द्वारा तैयार की गई है, इसलिए इनकी विश्वसनीयता बाजार में उपलब्ध किताबों की तुलना में कहीं अधिक है. ​इन किताबों के अध्ययन से उम्मीदवार को सरकार के काम करने की प्रणाली भी समझ में आती है. इन पुस्तकों को आप पीडीएफ फार्मेट में इनके शीर्षक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top